गलत नंबर पर हो गया रिचार्ज? Jio, Airtel और Vi का नियम के तहत वापस मिलेगा पैसा, जानें कैसे

0
10
mobile recharge, wrong number recharge, Jio refund
AI Generated

नई दिल्ली: मोबाइल रिचार्ज करते समय कई बार जल्दबाजी में गलत नंबर पर रिचार्ज हो जाता है। वहीं रिचार्ज भी तुरंत सफल होने के बाद पता चलता है कि पैसे किसी दूसरे नंबर पर चले गए हैं। ऐसी स्थिति में घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन आपको बिना देर किए शिकायत करनी चाहिए। Jio, Airtel और Vi ने गलत रिचार्ज से जुड़ी शिकायत के लिए अलग-अलग तरीके बताए हैं। हलांकि ध्यान रखें कि हर गलत रिचार्ज का पैसा वापस मिलना तय नहीं है। रिफंड कंपनी के नियमों और रिचार्ज की स्थिति पर निर्भर करता है।

Jio पर गलत रिचार्ज हुआ तो क्या करें?

अगर आपने MyJio App या Jio की वेबसाइट से रिचार्ज किया है, तो कुछ मामलों में उसे कैंसिल किया जा सकता है। सामान्य प्लान के लिए सफल रिचार्ज के 3 घंटे के अंदर कैंसिल करने का विकल्प मिल सकता है। इसके लिए MyJio App खोलें और Recharges & History में जाएं। यहां संबंधित रिचार्ज चुनें और Cancel Plan पर क्लिक करें। अगर आपका रिचार्ज नियमों के तहत आता है तो रिफंड MyJio Store Credit या उसी पेमेंट माध्यम से मिल सकता है।

 Airtel यूजर्स ऐसे करें शिकायत

अगर गलती से किसी दूसरे Airtel नंबर पर रिचार्ज हो गया है तो तुरंत शिकायत करना जरूरी है। खासकर तब जब गलत नंबर पर रिचार्ज के बाद डेटा या कॉलिंग का इस्तेमाल नहीं किया गया हो। इसके लिए Airtel Thanks App खोलें और Help & Support सेक्शन में जाएं। इसके बाद Facing issue with recent recharge पर क्लिक करें और Wrong Recharge विकल्प चुनकर चैटबॉट के जरिए शिकायत दर्ज करें।

Vi में SMS से कर सकते हैं शिकायत

Vi यूजर्स के लिए गलत रिचार्ज की शिकायत करने का एक आसान तरीका SMS भी है। रिचार्ज के 24 घंटे के अंदर अपने नंबर से 144 पर मैसेज भेजना होगा। SMS में लिखें: WRR <गलत नंबर> <सही नंबर> <रिचार्ज राशि> <ट्रांजैक्शन ID>

अगर इसके बाद भी समस्या हल नहीं होती है तो Vi कस्टमर केयर 199 पर संपर्क कर सकते हैं। वहीं, अगर रिचार्ज फेल हो गया है लेकिन पैसे कट गए हैं, तो रकम वापस आने में कुछ वर्किंगडेज लग सकते हैं। इसलिए अगली बार रिचार्ज करने से पहले नंबर एक बार जरूर जांच लें। छोटी सी सावधानी आपको पैसे फंसने की परेशानी से बचा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here